वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi

आजकल हर कोई कभी ना कभी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. चाहे वह व्यक्ति शहर में रहता हो या फिर दूर-दराज के गांव में, बच्चा हो या जवान हर कोई किसी न किसी प्रकार से इंटरनेट का use कर रहा है. सभी लोग इंटरनेट से जानकारियां प्राप्त कर रहे हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि यह जानकारियां इंटरनेट पर किस तरह स्टोर होता कौन स्टोर करता है. किस तरह से लोग इंटरनेट पर जानकारियां डालते हैं. तो आइए जानते हैं इन सब चीजों के बारे में जानते हैं. वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi

इंटरनेट से जो जानकारियां हमें प्राप्त होती है. वह वेबसाइट के द्वारा प्राप्त होता है. मैंने कोशिश करने की वेबसाइट क्या होती है शायद छूट कितने प्रकार की होती है शिक्षक कैसे बनाते हैंआज हम यह जानने की कोशिश करते हैं की वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं ?वेबसाइट कैसे बनाया जाता है ? इत्यादि प्रश्नों का उत्तर हम इस आर्टिकल में जानते हैं.

वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi

वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi को समझने से पहले, एक बार हम अपनी पुस्तक को समझते हैं. जो information देने का traditional source है. Book बहुत सारे pages का collection होता है. इन पृष्ठों से हमें इनफॉरमेशन एंड नॉलेज प्राप्त होता है. Book के पहले पृष्ठ को हम मुखपृष्ठ करते हैं.

ठीक इसी प्रकार website भी pages का collection होता है. जिन पर information और knowledge का भंडार होता है. परंतु यहां पर page को हम web page कहते हैं. अर्थात हम कह सकते हैं कि वेबसाइट web pages का संग्रह होता है. वेबसाइट पर प्रथम पेज को homepage कहा जाता है.

वेबसाइट का परिभाषा क्या है (Definition of Website)

वेबसाइट एक आपस में interlinked Webpages का संग्रह है. जिसका एक सिंगल Domain name होता है| जिसको कोई भी publicly access कर सकता है | वेबसाइट एक व्यक्ति, समूह, बिजनेस ग्रुप, organization, university, government इत्यादि विभिन्न उद्देश्यो के लिए द्वारा create तथा maintain किया जाता है.

होम पेज क्या है (what is Homepage)

जैसा कि पिछले paragraph में हमने यह बताया कि वेबसाइट के पहले पेज को Homepage कहते हैं. जब हम कोई वेबसाइट को इंटरनेट के द्वारा अपने कंप्यूटर पर ओपन करते हैं. तो जो पहला पेज खुलता है. उसे होम पेज कहते हैं. बाकी अन्य पेज homepage पर दिए गए लिंक के द्वारा खोला जाता है. एक पेज से दूसरे पेज पर जाने के लिए menu तथा hyperlink दिए रहते हैं. Hyperlink का use करके एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं, इसे navigation कहते हैं.

वेब पेज क्या होता है(what is web page)

वेबसाइट के एक single page को webpage करते हैं | अगर हम technically बात करें तो webpage एक HTML document है अर्थात यह एक HTML file है | जिस पर text, image, audio, video तथा animation के फॉर्म में इंफॉर्मेशन संग्रहित होता है. वेबसाइट के सारे pages एक दूसरे से Hyperlink के द्वारा आपस में connected रहते हैं. जिससे हम एक पेज से दूसरे पेज पर जा सकते हैं.

वेब पेज कितने प्रकार के होते हैं(Type of Web Page )

वेबसाइट क्या है | What is website. वेबसाइट कितने category के होते हैं? वेबसाइट के कैटेगरी जाने से पहले हमें यह जानना होगा कि वेब पेज कितने प्रकार के हैं ? यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि वेब पेज दो प्रकार के होते हैं :-

Static Webpage

जिस वेब पेज का content fixed होता है, अर्थात जिस वेब पेज का content में कोई परिवर्तन नहीं होता है अर्थात static होता है, उसे static webpage कहते हैं. स्टैटिक वेब पेज पर मौजूद इंफॉर्मेशन को हम सिर्फ देख सकते हैं. इससे कोई interaction नहीं किया जा सकता है. ना कोई हम input प्रोवाइड कर सकते हैं और ना ही कोई query कर सकते हैं. पेज को refresh करने पर भी पेज का कंटेंट हमेशा वही रहता है |

Static web page का निर्माण HTML तथा CSS का प्रयोग करके किया जाता है. स्टैटिक वेब पेज के समूह को Static Website कहते हैं. इस तरह के वेबसाइट में कोई भी Database का तथा ना ही किसी प्रकार की प्रोग्रामिंग का प्रयोग किया जाता है.

Dynamic Webpage

जिस Webpage का Content समय के अनुसार बदलता है, अर्थात अलग-अलग समय पर पेज का कंटेंट अलग अलग होता है, उस पेज को Dynamic Webpage कहते हैं. इसे एक सरल उदाहरण से समझा जा सकता है. अगर आप किसी बोर्ड या यूनिवर्सिटी के रिजल्ट वेबसाइट को open करते हैं तो रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको अपना रोल नंबर input करना पड़ता है. जब आप अपना रोल नंबर input कर submit करते हैं. तो कंप्यूटर आपको आपका रिजल्ट को प्रदर्शित करता है. परंतु जब उसी webpage पर आप अपने मित्र का रोल नंबर डालते हैं. तब वही webpage आपके मित्र का रिजल्ट प्रदर्शित करता है. अर्थात एक ही webpage अलग-अलग समय पर अलग-अलग information देता है.

दूसरा उदाहरण Facebook का लेते हैं | फेसबुक में हर बार अलग-अलग post या friend suggestion मिलता है. Dynamic webpage के समूह को डायनेमिक वेबसाइट करते हैं.

वेबसाइट कैसे Open होता है

यहां पर प्रश्न यह है, कि कोई website हम कैसे open करें. Website को open करने के लिए हमें एक Digital Device जैसे Desktop, Laptop, Smartphone, Tablet इत्यादि की जरूरत होती है. दूसरा जो अहम चीज होता है. वह है Internet connectivity. इसके बाद हमें एक application software की जरूरत होता है. जिसे web browser करते हैं | बाजार में कई तरह की वेब ब्राउज़र उपलब्ध है. जैसे-Firefox, Internet Explorer, Google Chrome UP Browser इत्यादि.

इस प्रकार अगर हमारे पास web browser के साथ एक कंप्यूटर तथा Internet का कनेक्शन हो, तो हम किसी भी वेबसाइट को ओपन करके उस पर मौजूद information को प्राप्त कर सकते हैं. अब हम यहां पर देखते हैं की किसी भी वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर या मोबाइल पर open कैसे करेंगे.

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर मौजूद web browser को open करेंगे. Web browser का interface ओपन हो जाने के बाद उस पर हमें एक Address bar मिलेगा जो कि एक blank space होता है. जिस पर हम कुछ टाइप कर सकते हैं. यहां पर हम उस वेबसाइट का address जिसे URL कहते हैं, को टाइप करते हैं. Address bar पर URL टाइप कर, जब हम Enter key को press करते हैं. तो उस website का पहला page (Home page) स्क्रीन पर Display हो जाता है. फिर उस होम पेज पर मौजूद hyperlink के द्वारा दूसरे पेज पर जा सकते हैं.

Web Browser क्या होता है (What is web browser)

वेबसाइट को open कर उसका information को access करने के लिए एक application software की जरूरत होती है. उसी application को web browser कहते हैं. वेब ब्राउज़र users तथा internet के बीच एक interface(माध्यम) का काम करता है. वेबसाइट पर Information HTML तथा XML के फॉर्मेट में होता है. वेब ब्राउज़र इसे Human readable format में convert करके Screen पर Display करता है.

ब्रेव ब्राउजर का विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए और इस आर्टिकल को पढ़ें. Web Browser क्या है | what is Web Browser in Hindi

URL क्या है ( What is URL)

Uniform Resource Locator (URL) किसी भी webpage या अन्य web recourse का web address होता है. URL का फुल फॉर्म है Uniform Recourse Locater. दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि URL का प्रयोग कर हम Website, web pages, web server तथा इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य Recourse को access करते हैं .

URL की विस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें. URL क्या है | What Is URL Hindi Me

वेबसाइट कैसे बनता है

अब हम बात करते हैं कि वेबसाइट को बनाया कैसे जाता है. एक वेबसाइट को बनाने के लिए क्या क्या हमें जानना जरूरी होता है.| वेबसाइट बनाने के लिए हमें कुछ बेसिक नॉलेज लेना जरूरी है. जैसे कि अगर हमें HTML तथा CSS की जानकारी हो गई तो static website आसानी से बना सकते हैं. परंतु डायनेमिक वेबसाइट बनाने के लिए हमें कुछ एडवांस टेक्नोलॉजी को सीखनाजरूरी होगा. जैसे JavaScript, PHP, SQL , JSP तथा अन्य backend programming language.

आजकल बहुत सारे ऐसे वेबसाइट या frame work है. जिसकी सहायता से आप बिना प्रोग्रामिंग नॉलेज के वेबसाइट बना सकते हैं.

वेबसाइट कितने प्रकार का होता है | Type of Website

ऊपर के पैराग्राफ में हमने यह समझ लिया की वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi. तो आइए वेबसाइट के प्रकार के बारे में बात करें. तो हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकता कि यह कुल कितने प्रकार का होता है. क्योंकि हर आने वाले दिनों में नए प्रकार का वेबसाइट बनता जा रहा है. परंतु उनमें से कुछ इस प्रकार है.

  1. Search Engine – Search Engine website की सहायता से इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी इंफॉर्मेशन को सर्च किया जा सकता है.
  2. पर्सनल वेबसाइट – अपना पर्सनल इनफॉरमेशन को डिस्प्ले करने के लिए यह वेबसाइट बनाया जाता है.
  3. Blog : ब्लॉक भी एक तरह से पर्सनल वेबसाइट होता है. जिसके द्वारा विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध कराई जाती है.
  4. Informational Website : इस तरह के वेबसाइट को लोगों को जानकारी प्रदान करने के मकसद से बनाई जाती है.
  5. FORUM: Forum टाइप के वेबसाइट पर समान विचारधारा के लोग आपस में अपने विचारों का आदान प्रदान करते हैं.
  6. Company Website : कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए Company वेबसाइट का प्रयोग करती है.
  7. Online Shopping Website : प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का प्रयोग किया जाता है.
  8. Social Networking site : सोशल नेटवर्किंग साइट के द्वारा हम आपका Social दायारा पूरे worldwide करते हैं|
  9. न्यूज़ वेबसाइट : न्यूज़ वेबसाइट के द्वारा हमें देश दुनिया की समाचार मिलती है|
  10. Government website : गवर्नमेंट वेबसाइट के द्वारा गवर्नमेंट अपनी पॉलिसी तथा स्कीम को प्रदर्शित करती है .
  11. Gamming Website: इस तरह के वेबसाइट पर आप गेम खेल सकते हैं.
  12. Classified Web site : क्लासिफाइड वेबसाइट किसी भी तरह का ऐड दे सकें.

इस प्रकार और भी बहुत सारे तरह के वेबसाइट मौजूद है .

इस प्रकार हमने इस आर्टिकल में यह देखा यह वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi. वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं . वेबसाइट को यूज कैसे किया जाता हैसाइट को यूज कैसे किया जाता है. आशा है आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

2 thoughts on “वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi”

Leave a Comment